Bank Nifty me Invest Kaise Kare?

Bank Nifty और Nifty50 इंडियन शेयर बाजार के दो major इंडेक्स है जो हर दिन काफी volume में trade किये जाते है। लेकिन क्या आप जानते है कि आप इंडेक्स जैसे Bank Nifty में निवेश भी कर सकते है। आज इस लेख के माध्यम से जाने की Bank Nifty me invest kaise kare?

आप में से काफी लोग असमंजस में होंगे क्योंकि आजतक तो आपने Bank Nifty में सिर्फ future और option के बारे में ही सुना होगा, है न?

हां, Nifty और Bank Nifty जैसे इंडेक्स derivatives market में ट्रेड किए जाते है और इसलिए ये contract एक expiry के साथ आते है तो इनमे long term के लिए कैसे निवेश किया जा सकता है।

चलो आपकी इस दुविधा को दूर करते है।

Bank Nifty में Long Term के लिए निवेश कैसे करें?

आप में से कई लोगो ने mutual fund के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। अब म्यूच्यूअल फण्ड कई तरह के होते है जैसे growth fund, debt fund, income fund, tax saving fund और उनमे से एक होता है index fund.

ये इंडेक्स फण्ड स्टॉक मार्केट के benchmark index जैसे Nifty और Banknifty को replicate करता है और long term में लगभग उन्ही इंडेक्स के बराबर रिटर्न देता है। उदाहरण के लिए Navi Nifty Bank Index fund एक म्यूच्यूअल फण्ड है जिसने एक वर्ष में 18.75% का रिटर्न दिया है और वही इसी दौरान Bank Nifty में 19.36% की growth देखी गई है।

तो अगर आप Bank Nifty में ट्रेड करना चाहते है लेकिन high risk की वजह से नहीं कर पाते तो ऐसे में आप इस इंडेक्स में निवेश कर सकते है।

अब ये जानकारी तो आपको मिल गयी की आप index में trade के साथ निवेश भी कर सकते है लेकिन अब प्रश्न आता है की Bank Nifty me nivesh kaise kare.

अब इसके लिए आपको एक mutual fund account खोलना होगा। आप चाहे तो अपने डीमैट अकाउंट के माध्यम से भी index mutual fund में निवेश कर सकते है।

नया अकाउंट खोलने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें:

  1. म्यूच्यूअल फण्ड या ब्रोकरेज फर्म को चुने।
  2. अपना नाम, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज़ करें।
  3. अब अपनी KYC details भरे जैसे की आधार कार्ड और PAN card नंबर।
  4. Verification के बाद आपका अकाउंट एक्टिवट हो जाएगा।
  5. अब अपने अकाउंट में फण्ड डाले।
  6. जिस Index fund में आप निवेश करना चाहते है उसे चुने।
  7. अन्य डिटेल्स भरे और ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

इससे आपको जानकारी मिल गयी होगी की Bank Nifty me invest kaise kare. आइये अब जानते है कि निवेश के समय किन बातो का रखे ध्यान।

Index Fund में निवेश के समय किन बातो का रखे ध्यान?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि Bank Nifty index fund में निवेश कर आप ज़्यादा रिटर्न की अपेक्षा कर सकते है लेकिन एक स्मार्ट निवेशक हमेशा सही एनालिसिस और सही नियमो का पालन कर ही निवेश करता है।

शेयर बाजार और index में निवेश करने के भी कुछ ऐसे ही नियम होते है जैसे एक निवेशक को:

  • Risk और Reward का आंकलन कर ही निवेश करना चाहिए

मार्केट इंडेक्स काफी वोलेटाइल होते है लेकिन इसकी तुलना में index fund इतने volatile नहीं होते है और इसी वजह से इनमे निवेश करना कम risky होता है। इसके साथ एक सही index fund आपको मार्केट इंडेक्स के बराबर ही रिटर्न दे सकता है लेकिन उसके लिए ज़रूरी है economic condition, और इंडेक्स के underlying companies का विश्लेषण करना।

एक सही विश्लेषण आपको एक सही निर्णय लेने में मदद करता है और साथ ही आने वाले समय में एक अच्छा रिटर्न कमाने का मौका देता है।

  • सही Plan के साथ निवेश करें

Long term investment का एक महत्वपूर्ण नियम है कि आपको पता होना चाहिए की आप क्यों निवेश कर रहे है इससे आप एक सही टारगेट और रिटर्न की अपेक्षा कर निवेश की तैयारी कर सकते है और साथ में निवेश के लिए सही कैपिटल का उपयोग कर सकते है।

  • Tax का भी रखे ध्यान 

बहुत से म्यूच्यूअल फण्ड के रिटर्न पर टैक्स लगता है जिसकी जानकारी उसमे निवेश करने से पहले होनी चाहिए। इसके साथ capital gain पर दो तरह के tax लगते है:

Long Term Capital Gain (LTCG), ये टैक्स तब लगता है जब आपका holding period एक वर्ष से ज़्यादा है और आपके profit पर 10% टैक्स लगाया जाता है। वही दूसरी तरफ Short Term Capital Gain (STCG)आपके मुनाफे पर 15% लगता है अगर आपका होल्डिंग पीरियड 1 वर्ष से कम है।

निष्कर्ष

Bank Nifty me nivesh करने के कई लाभ होते है और सबसे बड़ा लाभ है की इसमें मार्केट की वोलैटिलिटी और अन्य जोखिमों के आगे ज़्यादा रिटर्न कमाने का अवसर मिलता है।

इसके साथ index fund को manage करना काफी आसान होता है।

अब चाहे आप शार्ट टर्म में index में trade करके मुनाफा कमाने चाहते है या निवेश करके long term में, दोनों ही स्थितियों में आपको पूरी जानकारी और समझ होनी चाहिए।

तो अगर आप beginner है या index में निवेश करने की सही strategy जानना चाहते है तो उसके लिए अभी stock market classes में enroll करें और online live classes में ट्रेड और निवेश करना सीखे।

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Your Free Demo Class To Learn Stock Market Basics
    Book Online Demo Class Now