Technical Analysis Books in Hindi

टेक्निकल एनालिसिस नाम सबने सुना है लेकिन इसका पूर्ण ज्ञान बहुत कम लोगो के पास ही होता है। अब अगर मार्केट में technical analysis kaise sikhe की बात आती है तो उसके लिए किताबें आज भी लोगो की पहली पसंद है। तो आइये Technical analysis books in hindi  के ऊपर कुछ चर्चा हो जाए।

अगर हम ऐसा करने में कामयाब हो गए तो शेयर मार्केट में हमारी सफल होने की उम्मीद बढ़ जाएगी। टेक्निकल एनालिसिस के बिना ट्रेडिंग संबंधी निर्णय लेने में काफी कठिनाई होती है चाहे वो लांग टर्म निवेश हो या शॉर्ट टर्म निवेश हो।

टेक्निकल एनालिसिस टूल आपके शेयर मार्केट के ज्ञान को बढ़ाता है और आपको इन्वेस्टमेंट के सही विकल्पों को चुनने में सक्षम बनाता है। टेक्निकल एनालिसिस का अध्ययन, स्टॉक समीक्षा, कीमत के उतार-चढ़ाव, स्टॉक के मूल्यांकन का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि टेक्निकल एनालिसिस की मदद से एक निवेशक मार्केट के पहले के ट्रेंड की समीक्षा, स्टॉक परफॉर्मेंस की भविष्यवाणी, मुद्रा, कमोडिटीज, डेरिवेटिव जैसे कई वित्तीय साधनों पर अपनी पकड़ बना सकता है।

टेक्निकल एनालिसिस को समझने के लिए हिंदी में कई तरह के कोर्स भी उपलब्ध हैं लेकिन किताबों को लेकर लोगों की दीवानगी को देखते हुए टेक्निकल एनालिसिस की कई किताबें (Stock Market books in Hindi) हैं जो इस टॉपिक को समझने में मददगार हैं।

इन किताबों को पढ़कर आप मार्केट की टेक्निकल एनालिसिस को समझ सकते हैं जो आपको लांग टर्म और शॉर्ट टर्म निवेश में अच्छा रिटर्न दिलाने के लिए मददगार साबित हो सकती है। 

Best Technical Analysis Books in Hindi

Technical Analysis in Hindi सीखने के लिए यहां कुछ किताबों की सूची दी गई है जो निश्चित रूप से उन निवेशकों के लिए उपयोगी साबित होंगे जो टेक्निकल एनालिसिस सीखना चाहते हैं, ऐसा करके वो अपने निवेश की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

1.टेक्निकल एनालिसिस और कंडलास्टिक की पहचान-

इस किताब में टेक्निकल एनालिसिस को समझने के लिए कुछ चार्ट्स को दर्शाया गया है और उसकी मदद से लोगों को मार्केट के बारे में समझाने की कोशिश की गई है। 

Technical analysis books in hindi

प्रकाशन वर्ष 2011
लेखक रवि पटेल और जीतेंद्र गाला
रेटिंग 3.5 स्टार

इस किताब में स्टॉक मार्केट एनालिसिस, बेसिक्स टेक्निकल एनालिसिस, कैंडलास्टिक चार्ट, चार्ट पैटर्न, टेक्निकल इंडीकेटर, स्टॉक चुनने की रणनीति आदि टॉपिक को शामिल किया गया है। 

इस किताब को पढ़ने के बाद आप चार्ट का विश्लेषण करना और ब्रेकआउट और ब्रेकडाउन के निर्णायक समय के बारे में जान सकते हैं। इसके अलावा टेक्निकल एनालिसिस को समझना इतना आसान हो जाएगा कि आपको इसे समझने के लिए किसी और सेमिनार को अटेंड करने की आवश्यता नहीं होगी।


2.ट्रेडनीति

क्या आप भी शेयर मार्केट की अलग-अलग किताबें पढ़ कर परेशान हैं और एक ऐसे किताब की तलाश में हैं जो आपके सारे सवालों का जवाब दे सके तो समझिए कि आपकी तलाश ट्रेडनीति नाम की इस किताब ने पूरी कर दी। 

Technical analysis books in hindi

प्रकाशन वर्ष 2020
लेखक युवराज एस. कलशेट्टी
रेटिंग 3.5 स्टार

इस किताब में शेयर मार्केट से जुड़ी लगभग हर छोटे से छोटे टर्म को विस्तारपूर्वक बताया गया है। आप चाहे किसी भी मार्केट में ट्रेड क्यूँ ना करना चाहें, शेयर मार्केट, कमोडिटी मार्केट या करंसी मार्केट, आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहें, पोजिशनल ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट इस किताब में हर प्रकार के ट्रेडिंग के बारे में जानकारी दी गई है।

इस किताब को पढ़ने के बाद आप सही शेयर की पहचान करना, मार्केट में कब पैसा लगाया जाए और कब मार्केट से पैसा निकला जाए सीख जाएंगे। इससे बिना जोखिम के आप ज्यादा रिटर्न पाने में सक्षम होंगे।


  1. स्विंग ट्रेडिंग विथ टेक्निकल एनालिसिस

ऐसे ट्रेडर जो शॉर्ट टर्म में ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं उनके लिए स्विंग ट्रेडिंग के बारे में जानना फायदेमंद होगा। हालांकि लोगों के मन में स्विंग ट्रेडिंग और इंट्राडे ट्रेडिंग को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन है लेकिन दोनों में टाइम पीरियड को लेकर अंतर होता है।

इंट्राडे का टाइम पीरियड जहां एक दिन का होता है वहीं स्विंग ट्रेडिंग का टाइम पीरियड 24 घटे से लेकर कुछ हफ्तों तक का हो सकता है। इसी अंतर को गहराई से समझने के लिए आपको “स्विंग ट्रेडिंग विथ टेक्निकल एनालिसिस” की किताब मदद करेगी।

Technical analysis books in hindi

प्रकाशन वर्ष 2019
लेखक रवि पटेल
रेटिंग 3.5 स्टार

स्विंग ट्रेडिंग शॉर्ट टर्म निवेश है इसलिए इस किताब में टाइम फ्रेम को अच्छे से समझाया गया है। इस किताब को पढ़ने के बाद हो सकता है कि आप स्विंग ट्रेडिंग के जरिए हर बार मुनाफा कमा सकें क्योंकि इस किताब में निवेश के समय को लेकर बात की गई है। 

इसमें बताया गया है ट्रेडर किसी शेयर को कितने टाइम तक होल्ड कर सकता है और उपयुक्त समय पर उसे बेच सकता है।


4.स्टॉक मार्केट एंड टेक्नीकल एनालिसिस

बिगिनर्स के लिए टेक्निकल एनालिसिस को समझने के लिए अभिजीत जिंगाडे की किताब स्टॉक मार्केट एंड टेक्नीकल एनालिसिस भी काफी अच्छी कही जा सकती है। 

यह किताब  स्टॉक मार्केट और टेक्निकल एनालिसिस के बेसिक्स को आसान भाषा में समझाती है जिसे फर्स्ट टाइम ट्रेड करने वाला भी आसानी से समझ सकता है।

जब किसी ट्रेडर को शुरुआती दौर में ऐसी किताबें मिलती है तो मार्केट में एक निवेशक के तौर पर उसका विश्वास बढ़ता है।

स्टॉक मार्केट एंड टेक्नीकल एनालिसिस

प्रकाशन वर्ष 2019
लेखक अभिजीत जिंगाडे
रेटिंग 4 स्टार

निष्कर्ष

टेक्निकल एनालिसिस एक महत्वपूर्ण टूल है जो निवेशकों को उनकी निवेश रणनीति को पूरा करने वाले शेयरों को चुनने में मदद करता है। 

इसके अलावा निवेशकों को बेहतर निवेश करने के लिए चुने हुए शेयरों के बारे में कीमतों के ट्रेंड को समझने और मार्केट को प्रभावित करने वाले कारकों को सीखने में मदद करता है।

हमारे देश में किताबों से सीखने और समझने का सबसे आसान और पारंपरिक तरीका है। हालांकि इसके बावजूद अच्छी किताबों को चुनना एक बड़ी चुनौती है। इसलिए हमने आपके लिए उन किताबों का चुना है जो विश्वसनीय और व्यापक रूप से स्वीकृत हैं।

यह किताब आपके फाइनेंशियल जर्नी को आसान बनाता है और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। ऊपर जिन किताबों के बारे में बताया गया है वो न केवल बिगिनर्स के लिए है बल्कि उनके लिए भी मददगार है जो मार्केट में अनुभवी हैं।

इतना तय है कि सूची में शामिल पुस्तकें आपके लिए तकनीकी विश्लेषण की हर दुविधा का समाधान हैं जो आपको शेयर मार्केट में एक सफल ट्रेडर और निवेशक के रुप में पहचान दिलाएगी।

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Your Free Demo Class To Learn Stock Market Basics
    Book Online Demo Class Now