मोबाइल से ट्रेडिंग कैसे सीखें?

आजकल मोबाइल और इन्टरनेट ने किसी भी क्षेत्र और विषय की जानकारी को जानना काफी आसान बना दिया है। ऐसे में ट्रेडिंग को सीखना भी अब मुश्किल नहीं रहा है, आप कही से भी स्टॉक मार्केट में ट्रेड करना सीख सकते है। लेकिन यहाँ प्रश्न आता है कि मोबाइल से ट्रेडिंग कैसे सीखें?

मोबाइल में अलग-अलग विकल्इप जैसे विडियो कोर्सस, Youtube, Blogs, Apps के बाद आप विभिन्न कोर्स, classes, webinar से ट्रेडिंग सीख सकते है। लेकिन किस माध्यम से सीखना आपके लिए बेहतर होगा उसके लिए थोड़ा विस्तार में इसकी चर्चा करते है।

ट्रेडिंग कैसे सीखें?

स्मार्टफोन और इन्टरनेट के ज़माने में जहाँ टेक्नोलॉजी का उपयोग कर आप बहुत कुछ सीख सकते है वही कुछ प्लेटफार्म इसको अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते है जिससे आपको गलत जानकारी मिल सकती है और काफी नुकसान भी हो सकता है।

मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें

तो चाहे आप Youtube में अपने पसंदीदा Influencer से ट्रेडिंग सीखना चाहते हो या कोई कोर्स के माध्यम से, सबसे पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें। उसके बाद आप अपनी रुचि के अनुसार ट्रेडिंग सीख सकते है।

मोबाइल से ट्रेडिंग कैसे सीखें और साथ ही Share Market Sikhne me Kitna Time Lagta Hai, ये आपके चुने हुए विकल्औप और अभ्रयास पर निर्भर करता है, आइये जानते है क्या है वो विकल्प:

1. Youtube

इन्टरनेट की मदद से आप आज के टाइम पर Youtube पर अलग-अलग चैनल के माध्यम से ट्रेडिंग सीख सकते है। आज के समय में अनुभवी ट्रेडर अपनी स्ट्रेटेजी और रिस्क मैनेजमेंट को आसन भाषा में विडियो के रूप में प्रस्तुत करते है, जिसका उपयोग कर आप भे एक ट्रेडर बन सकते है।

लेकिन इतने सारे Youtube चैनल में किस चैनल को फॉलो करें?

इसके लिए आपको कुछ बातो का विशेष ध्यान रखना होता है:

    • अगर Influencer आपको LIVE मार्केट में ट्रेड करवा रहा है तो ये पूरी तरह से गेरकानूनी है।
    • साथ में LIVE ट्रेड से वह आपको कुछ सीखा नहीं रहा, बल्कि ऐसा करने पर आप अपना नुकसान कर सकते है।
    • अगर वह किसी भी तरह की टिप्स डे रहे है तो वहां से भी आप कुछ सीख नहीं पायेंगे।

सही Youtube चैनल वह है जहाँ पर Influencer आपको:

    • शिक्षा प्रदान कर रहा हो।
    • रिस्क मैनेजमेंट सीखा रहा हो।
    • अलग-अलग स्ट्रेटेजी को मार्केट में कैसे लगाया जाता है वह बता रहा हो।

ऐसे में आप FREE में अपने मोबाइल से ट्रेडिंग सीख सकते है, लेकिन हां Youtube से ट्रेडिंग सीखने के काफी नुकसान भी है, जैसे यहाँ पर आपको कोई Curriculum नहीं मिलता है। समय के साथ मार्केट में ट्रेड करने का तरीका भी बदलता है लेकिन Youtube पर पुरानी Videos से आप नई तकनीक नहीं सीख सकते।

तो ऐसे में आप अन्य विकल्पों को चुन सकते है।

2. Stock Market Classes

अगर आपको सीधे Mentor से स्टॉक मार्केट सीखनी है तो आप Stock Market Classes के साथ जुड़ सकते है। इन classes में आप सीधे अनुभवी ट्रेनर और मेंटर से स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग और उससे जुड़ी strategies सीख सकते है।

अब Youtube के आगे ये काफी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें आपको अपने प्रश्नों के जवाब मिलते है और साथ में एक पूरा Curriculum जिसके आधार पर आप सही ट्रेडिंग सेगमेंट को चुन सकते है और उसके आधार पर अपने ट्रेडिंग के सफ़र को शुरू कर सकते है।

आप इन Classes को ऑनलाइन अपने मोबाइल से ज्वाइन कर सकते है। आजकल ऑनलाइन LIVE Classes और Webinar के जरिये आप घर बैठे ट्रेडिंग सीख सकते है।

लेकिन सही प्लेटफार्म का चयन करते समय ध्यान रहे कि वह आप ट्रेडिंग सीखाये न कि किसी आसन तरीके जैसे टिप्स और लाइव मार्केट ट्रेडिंग करवाकर आपको किसी भे तरह के गलत सपने और उम्मीद दे।

अगर आप ट्रेडिंग सीखने को लेकर Serious है तो आप एक सही stock market learning app को डाउनलोड कर सकते है।

इसका एक विकल्प Stock Pathshala app है जहाँ पर रोजाना Webinar के जरिये और अलग-अलग ट्रेडिंग Batches के जरिये लाइव Classes के माध्यम से ट्रेड करना सीखाया जाता है।

3. Stock Market Course

ऊपर दिए गए दो विकल्पों के अलावा स्टॉक मार्केट कोर्स के माध्यम से भे ट्रेडिंग सीख सकते है।

इसमें अनुबह्वी ट्रेनर Recorded Video के माध्यम से आपको ट्रेडिंग strategies, रिस्क मेनेजमेंट, और ट्रेडिंग साइकोलॉजी सीखते है। लेकिन हाँ, इन कोर्सेज में कई बार आपको आपके प्रश्नों के जवाब नहीं मिलते जिसके चलते कई बार वह ज्ञान अधूरा रह जाता है।

निष्कर्ष

इन विकल्पों के अलावा आप ब्लॉग और पॉडकास्ट के माध्यम से भी ट्रेडिंग करना सीख सकते है। मोबाइल से ट्रेडिंग सीखने के कई फायदे है लेकिन इसके लिए आपका समय और समर्पण कि ज़रुरत होती है।

लगातार अभ्यास और ट्रेनिंग के माध्यम से आप कुछ महीनो के अंतर्गत एक ट्रेडर बन अपने ट्रेडिंग के सफ़र को शुरू कर सकते है।

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Online Demo Class Now