Intraday Trading Kaise Sikhe

इंट्राडे ट्रेडिंग में जितने मुनाफा कमाने के मौके होते है उतने ही इसमें जोखिम भी होते है, ज़रूरी होता है बस उन जोखिमों को समझ कर एक सही निर्णय लेना। यहाँ एक ट्रेडर के लिए ज़रूरी हो जाता है मार्केट की बारीकियों को समझना, लेकिन यहाँ प्रश्न आता है की इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें

और उससे भी ज़रूरी बात की इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने का सही तरीका क्या है?

आज इस लेख में हम ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्प जानेंगे जहाँ से आप इंट्राडे ट्रेडिंग सीख कर एक बेहतर ट्रेडर बन सकते है

Intraday Trading in Hindi

 अब इंट्राडे ट्रेडिंग करना सीखना है तो शुरुआत उसके मीनिंग से ही करते है। उससे पहले जानते है ओपन और क्लोज पोजीशन का क्या मतलब होता है? 

जब भी आप किसी शेयर को पहली बार Buy या Sell करते है तो उसे Open Position कहते है और जब ख़रीदे या बेचे हुए स्टॉक को बेचा जाता है तो उसे Position Close करना कहते है

इस प्रकार की ट्रेडिंग जिसमे एक ही दिन के अंदर पोजीशन ओपन और क्लोज की जाती है उसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहते है। अब इंट्राडे ट्रेडिंग में आप एक ही दिन में एक से ज़्यादा पोजीशन ले सकते है, लेकिन मुनाफा कमाने के लिए ज़रूरी है कि स्टॉक में वोलैटिलिटी और लिक्विडिटी अच्छी होनी चाहिए।

इसके लिए इंट्राडे के लिए स्टॉक कैसे चुने उसकी जानकारी आपको एक सही प्लेटफार्म से मिलती है जिसके बारे में आगे विस्तार में बताया गया है

ट्रेडिंग कैसे सीखें?

बहुत से शुरूआती ट्रेडर ट्रेडिंग के जोखिमों को समझ नहीं पाते और इसलिए सीखने को ज़्यादा महत्व नहीं देते। शुरू के एक दो ट्रेड में मुनाफा कमाने पर उन्हें लगता है की वह ट्रेडिंग को समझ गए है और ज़्यादा मुनाफा कमा सकते है।

intraday trading kaise sikhe

ऐसे स्थिति में ट्रेडर अपनी पोजीशन साइज़िंग को बढ़ा देते है और अंत में नुकसान कर बैठते है

इसलिए इंट्राडे ट्रेडिंग को सीखना बहुत ज़रूरी हो जाता है, तो आइये जानते है की शेयर मार्केट कैसे सीखें

शेयर बाजार में ट्रेडिंग दो प्रकार से सीखी जा सकती है: ऑनलाइन और ऑफलाइन इसके लिए आपके पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दो विकल्प होते हैं। 

ऑनलाइन इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें?

आजकल जब भी कुछ सीखने की बात आती है तो ऑनलाइन विकल्प सबसे पहले चुना जाता है। तो अगर आप भी ऐसा कोई प्लेटफार्म ढूंढ रहे है तो आप यूट्यूब से सीख सकते है जहाँ कई चैनल है जिससे आप ट्रेडिंग की बुनियादी बाते सीख सकते, लेकिन ध्यान रहे की उन Channel के माध्यम से सिर्फ ट्रेडिंग करना सीखायी जाए न की Tips और Stock के Level देकर गुमराह किया जाए।

क्योकिं उन Tips से हो सकता है आप कुछ समय के लिए मुनाफा कमा ले लेकिन Tips देने वाले अगर SEBI Registered नहीं है तो आपके नुकसान की भरपाई नहीं होती है और साथ में न ही आप कुछ सीख पाते है

इसके साथ कुछ Podcast भी होते है जहाँ पर आप एक Trader के सफर से और उनकी गलतियों से काफी कुछ सीख सकते है। 

Share Market Learning App in Hindi 

एक बेहतर विकल्प जहां से आप Dedicated होकर मार्केट के बारे में जान सकते है वह Share Market Learning App हो सकती है। 

आज के समय में कई Mobile App है जो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग और अन्य ट्रेडिंग के बारे में कोर्स के जरिए सीखा सकते है। इनमे से काफी एप में Recorded Courses होते है लेकिन अगर आप सीधे अपने Mentor से सीखना चाहते है तो Stock Pathshala एप में LIVE Classes के माध्यम से स्टॉक मार्केट की मूल बाते और ट्रेडिंग सिखाई जाती है। 

इस एप में आपको निम्नलिखित तरीको से इंट्राडे ट्रेडिंग सिखाई जाती है:

  1. Share Market Courses जो Hindi और English में उपलब्ध है।  
  2. वार्षिक 25-30 Batches
  3. दैनिक Webinar
  4. Class Recording
  5. वीकेंड Workshop

इस एप में सभी Batches की Classes सभी तरह के ट्रेडर को ध्यान में रखकर रखी गई है, तो चाहे आप Beginner है या मार्केट की थोड़ी बहुत जानकारी रखते है, इस एप में Pro Subscription ले अपने आपको एक बेहतर ट्रेडर बना सकते है।  

ऑफलाइन इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें?

ऑनलाइन माध्यम के अलावा इंट्राडे ट्रेडिंग को ऑफलाइन माध्यम से भी सीखा जा सकता है। 

ऑफलाइन इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए बिगिनर्स, सीखने का सबसे पुराना और पारंपरिक तरीका किताबों का सहारा ले सकते हैं। मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए कई किताबें मौजूद हैं। 

लेकिन उन स्टॉक मार्केट किताबों से कुछ सबसे प्रभावी और ज्यादा पसंद की जाने वाली किताबों की सूची नीचे साझा की जा रही है। ये किताबें आपको इंट्राडे ट्रेडिंग की कार्य प्रणाली और इसके ट्रेंड को समझने में मदद करेगी।

Stock Market Books in Hindi

इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के लिए शेयर मार्केट की कई किताबें मार्केट में मौजूद हैं जरुरत है तो अच्छी किताब चुन कर उसे पढ़ने की, इसलिए हम आपके साथ उन किताबों की एक छोटी सी सूची को साझा कर रहे हैं जो आपके इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें के ज्ञान को बढ़ाएगी और आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न पा सकेंगे।

Stock Market Classes in Hindi

किताबों के अलावा कई ऐसे इंस्टीच्यूट हैं जहां बिगिनर्स इंट्राडे ट्रेडिंग सीख सकते हैं। आज के समय में काफी अनुभवी और Certified Trainers है जो मार्केट आपको ट्रेड करना सीखाते है।

लेकिन इनमे भी कई Institute है जिनके Mentor SEBI Registered नहीं है लेकिन वह अपनी Classes में Live Trading करवाते है जो Illegal है। 

इसलिए एक Institute को चुनने से पहले वह की पूरी जानकारी ले जैसे:

  • Classes में क्या पढ़ाया जाएगा?
  • क्या Trainer Certified है?
  • क्या आपको कोई Certificate दिया जाएगा?

ये सब जानकारी के बाद आप एक DEMO क्लास ले सकते है जिससे आपको Classes और Training की जानकारी और बेहतर तरीके से मिलेगी

अगर आप ऐसे Institute से इंट्राडे ट्रेडिंग सीखना चाहते है तो Stock Pathshala के Offline Center से Classes ले सकते है। 


Intraday Trading Sikhne ka Sahi Tareeka

अब चाहे आपने Course लेकर Intraday Trading सीखी हो या किताबें पढ़कर, लेकिन एक सही Trader आप तभी बन सकते है जब आप सिखाई गयी Strategy और Setup को सही LIVE Market में खुद से इस्तेमाल कर पाए।

लेकिन एक शुरूआती ट्रेडर को मार्केट में सीखने के बाद भी Loss का डर होता है ठीक उसी तरह जैसे आप किसी के आपने किसी के मार्गदर्शन में कार चलाना सीख लिया लेकिन जब बात हाईवे पर अकेले गाड़ी चलाने की आये तो आपको डर लगता है कि आप सही से कार को कण्ट्रोल कर पाएंगे या नहीं

तो इसके लिए आप पहले आस-पास कम ट्रैफिक वाली सड़क पर कार चलाएंगे

इसी तरह से स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने से पहले आप Paper Trade कर सकते है। पेपर ट्रेडिंग में आप Real Money के बिना LIVE Market में ट्रेड करने का अनुभव ले सकते है। ऑनपेपर लिखे गए बायिंग और सेलिंग प्राइस की गणना की जाती है जो शेयर मार्केट का गणित को समझने में लाभदायक होते है।

इससे आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने का आत्म-विश्वास बढ़ेगा और आपको मार्केट में ट्रेड करने के लिए तैयार करेगा। 


इंट्रा डे ट्रेडिंग नियम

जैसे क्रिकेट खेलने के साथ उसके नियमो का पालन करना होता है ठीक उसी प्रकार इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के साथ-साथ ज़रूरी है ट्रेडिंग के नियमो को पालन करना जो नीचे दिए गए है: 

1. कम पैसों से करें शुरुआत 

नए ट्रेडर को यह सलाह दी जाती है कि वो अपने इंट्राडे ट्रेडिंग के सफर की शुरुआत कम पैसों के साथ करें। चूंकी मार्केट के ट्रेंड को समझे बिना उसमें ज्यादा पैसे लगा देना कभी-कभी बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।

2. शेयरों का चयन है जरूरी

कोई भी ट्रेड शुरू करने से पहले शेयरों का चयन बहुत मायने रखता है। इंट्राडे ट्रेडिंग में तो इसकी जरुरत और भी बढ़ जाती है क्योंकि इस प्रकार के ट्रेड में शेयरों के मूल्य तेजी से ऊपर-नीचे होते हैं।

3. ट्रे़डिंग प्लान करें तैयार

पेपर ट्रेडिंग की मदद से आप एक ट्रेडिंग प्लान तैयार करें। यह ट्रेडिंग प्लान आपके नुकसान को कम कर आपके ज्यादा रिटर्न पाने की संभावना को बढ़ाएगा।

4. स्टॉप लॉस का उपयोग करें

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग में अपनी शुरुआत करने जा रहे हैं तो जरूरी है कि ज्यादा सुरक्षा के साथ इसमें कदम रखें। इसके लिए आप स्टॉप लॉस (stop loss meaning in hindi) का उपयोग कर सकते हैं। स्टॉप लॉस का विकल्प आपके जोखिम को कम कर सकता है।


निष्कर्ष

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे सीखें इसके लिए इसके लिए बिगिनर्स के सामने कई ऑप्शन हैं। बिगिनर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से इंट्राडे कैसे सीखें का जवाब पा सकते हैं।  वे अपनी सुविधानुसार दोनों विकल्पों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। 

ऑफलाइन तरीके में वे सीखने के सबसे पारंपरिक तरीके किताबों की मदद ले सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग की किताबें भी मार्केट में बहुत सारी हैं लेकिन ऊपर दी गई किताबों की सूची आपके लिए सबसे बेहतर है।

किताबों के अलावा ऑफलाइन तरीकों में कई इंस्टीच्यूट भी इस तरह के कोर्स ऑफर करते हैं। लेकिन यदि आप ऑनलाइन घर बैठे इंट्राडे ट्रेडिंग के एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो Stock Pathshala ऐप आपके सामने सबसे अच्छा विकल्प है। 

यहां आप बेसिक्स से लेकर एडवांस लेवल तक इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में सीख सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग सीखने के बाद आप ट्रेडिंग की कार्य प्रणाली और इंट्राडे ट्रेडिंग के ट्रेंड को समझ पाएंगे। यकीन मानिए इसके बाद आप इंट्राडे ट्रेडिंग के अपने सफर को सफलतापूर्वक पूरा कर पाएंगे।

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Your Free Demo Class To Learn Stock Market Basics
    Book Online Demo Class Now