ट्रेडिंग कैसे सीखें?

स्टॉक मार्केट में पहला अनुभव सबका नुकसान ही होता है और इसके सबसे बड़ा कारण होता है अधूरी जानकारी के साथ मार्केट में निवेश करना। लेकिन एक Serious Trader भले ही मार्केट में शुरुआत में कुछ गलतिया करें अंत में वह ट्रेडिंग सीखकर ही ट्रेड पोजीशन लेता है। तो अब सवाल आता है कि ट्रेडिंग कैसे सीखें? 

अगर आप अभी भी सोच रहे है की इसे सीखना क्यों ज़रूरी है तो एक बार अपनी स्कूल की किताबे देखना, की आज जो भी जानकारी आपको किसी चीज़ के बारे में है तो वह आपके प्राथमिक शिक्षा के कारण और आप जो भी करियर चुनते है उसमे भी 4-5 साल का अध्यन्न करते है। 

तो अगर आप शेयर बाजार में ट्रेड करना चाह रहे है तो उसके लिए भी ज़रूरी है कि आप उसे भी सही तरह से सीखकर ही अपना पैसा मार्केट में लगाए। 

आज इस लेख में ट्रेडिंग सीखने के अलग-अलग तरीके के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा से करेंगे। 

Trading Kya Hai?

यदि ट्रेडिंग को आसान भाषा में कहा जाए तब इसका मतलब व्यापार करना होता है, किसी वस्तु का लेन-देन।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का अर्थ किसी वस्तु की जगह शेयर्स की खरीद और बिक्री की जाती है। अब जैसे किसी भी वस्तु को खरीदने से पहले हम उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करते है, ठीक उसी प्रकार ट्रेडिंग में स्टॉक खरीदने से पहले कंपनी, प्राइस में उतार-चढ़ाव क्यों आ रहा है, मार्केट की वोलैटिलिटी, लिक्विडिटी इन सबकी जानकारी लेना आवश्यक हो जाता है।  

अब ये सब बातो की जानकारी आपको एक सही Mentor से ही मिल सकती है जो आपको कहा मिलेंगे उसकी जानकारी आगे इस लेख में दी गयी है।  


How to Learn Trading in Hindi

शेयर मार्केट में मुनाफा कमाने के लिए अलग-अलग जरिए का उपयोग कर सकते हैं जैसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन का जरिया चुन सकते हैं। 

ऑनलाइन तरीके में आप ऑनलाइन ऐप , शेयर मार्केट से जुड़े कोर्सेस, शेयर मार्केट पर आधारित यू-ट्यूब चैनल का उपयोग कर सकते हैं। 

और आप ऑफलाइन जरिए से ट्रेडिंग सीखने के लिए चुने अच्छे किताब का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा समय है तब आप किसी इंस्टिट्यूट में शेयर मार्केट के कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं। बाजार में कई इंस्टिट्यूट शेयर मार्केट से जुड़े कोर्स उपलब्ध कराती है। 

ट्रेडिंग कैसे सीखें

1. ऑनलाइन ट्रेडिंग कैसे सीखें?

जब बात शेयर मार्केट कैसे सीखे की आती है तो उसके लिए ऑनलाइन विकल्प सबसे आसान और महत्वपूर्ण विकल्प है। ऑनलाइन ट्रेडिंग सीखने के लिए अलग-अलग महत्वपूर्ण जरिए के बारे में यह विस्तार में बात की गयी है। 

  • Youtube से

हालिया समय में कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए यु-ट्यूब एक बेहतर जरिया है। ट्रेडिंग सीखने के लिए कई सारे यु-ट्यूब चैनल उपलब्ध हैं जिससे आप स्टॉक मार्केट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन कई सारे यु-ट्यूब चैनल पर अनावश्यक जानकारी उपलब्ध रहती है। जिससे उन्हें कई बार ट्रेडिंग के दौरान काफी नुकसान झेलना पड़ता है। 

एक सही Youtube Channel वह है जहा आपको Trading की Knowledge दी जा रही हो।  

कोई भी ऐसा Channel जहाँ Tips हो या Unauthorized Live Trading करवाई जा रही हो तो उस चैनल और Mentor से आपको दूर रहना चाहिए क्योंकि ये शुरुआत में शॉर्टकट तरीको से भले ही आपका फायदा करवा दे लेकिन बिना ज्ञान और समझ के आप ज़्यादा लम्बे समय तक ऐसे Channel से मुनाफा नहीं कमा पाएंगे।  

  • Blogs

Blogs पढ़कर Trading करना तो मुश्किल है लेकिन हां अलग-अलग Trading Terms को समझना, उसकी जानकारी लेना, एक तरह से Theoretical Knowledge को बेहतर करने के लिए आप Blogs पढ़ सकते है।  

आज के समय में अलग-अलग भाषाओं में आपको Trading से जुड़े Blogs मिल जाएंगे, लेकिन इसमें भी ध्यान दे की आप के अच्छी और जानी-मानी वेबसाइट के Blogs को ही पढ़े, क्योंकि कम ज्ञान से ज़्यादा खतरनाक होता है गलत जानकारी।  

आज के समय में हर विषय पर एक एप है जिससे आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है। बस इसके लिए ज़रुरत होती है एक सही एप के चयन की।  

अब एक बेहतर एप का चयन कैसे करें?

उसके लिए सबसे पहले आप एप की Rating देख सकते है, फिर उसमे किस भाषा में सिखाया जा रहा है, और इसके साथ कैसे सीखया जा रहा है।

आजकल बहुत से Stock Market Learning App में Recorded Courses होते है। अब आप कहेंगे की इसमें सीखने में कैसा नुकसान?

तो आपको बता दे की जैसे वक़्त के साथ Trend और Fashion बदलता है वैसे ही मार्केट में Trade करने की Strategies भी बदलती है। आज के समय में अगर आप 4 साल पुराना Video Course देख रहे है तो आपको बता दे की आप सबकुछ सीखकर भी बहुत कुछ नहीं सीख पा रहे है। 

मार्केट की Strategies और Setup को भी समय के साथ अपग्रेड करना होता है जिसके लिए आप Recorded Courses के भरोसे ट्रेडिंग नहीं सीख सकते है।  

तो इसका सबसे बेहतर समाधान है LIVE Classes के जरिये सीधे अपने Mentor से सीखना।  

Mentor के चयन के लिए उनके अनुभव और उनकी विशेष्ज्ञता पर ध्यान देना चाहिए। आप उस एप से ये Classes ले सकते है जिसमे आपको DEMO भी मिले ताकि आप Technology के इस्तेमाल को भी परिपूर्ण तरीके से समझ पाए।  

अब अगर आप ऐसी एप ढूंढ़ने जा रहे है तो आप Stock Pathshala डाउनलोड कर सकते है। 

इस एप में आपको Demo Class मिलती है और हर महीने 40 से भी ज़्यादा LIVE Class के जरिये सीखने का मौका मिलता है, बस आपको उस Batch को चुनना है जिस विषय में आप Trading सीखना चाहते है।  

साथ ही इस Stock Pathshala के Trainers PnL Verified और NISM Certified है जो आपको अपने अनुभव से ट्रेडिंग सीखते है। इस एप के पूरी जानकारी के लिए अभी Playstore से डाउनलोड करें। 


2. ऑफलाइन ट्रेडिंग सीखने के तरीके 

ऑफलाइन ट्रेडिंग में आप किताब या ऑफलाइन कोर्सेस से भी ट्रेडिंग सीख सकते हैं। ट्रेडिंग सीखने के लिए बाजार में कई किताब उपलब्ध है। 

लेकिन हम आपके लिए कुछ चुनिंदा शेयर मार्केट की किताब लेकर आए हैं, जिनसे आपको ट्रेडिंग सीखने में आसानी होगी। 

आप नीचे दिए हुए किताबों की सूची से आप सही किताब का उपयोग कर ट्रेडिंग सीख सकते हैं। इन किताबों में ट्रेडिंग सीखने की जानकारी काफी आसान भाषा में उपलब्ध है। 

यह सभी किताब बाजार में आसानी से उपलब्ध है। ट्रेडिंग सीखने के अलावा आपको शेयर बाजार के नियम का भी अनुसरण करने की आवश्यकता होता है।


  • Offline Courses 

बाजार में ट्रेडिंग सीखने के लिए कई कोर्स उपलब्ध हैं लेकिन इनमे से भी कई Course चलाने वाले Institute है जो पढ़ाने की जगह आपको Tips और गलत Profit-Loss दिखाकर आपको गुमराह करते है। 

Offline Course से पहले जाने की आपके Mentor का क्या अनुभव है, वह खुद किस Segment में ट्रेड करते है और क्या उनके पास किसी भी तरह की Certification है। ये सभी जानकारी आपको एक संतुष्टि देगा और आप एक सही Mentor के मार्गदर्शन में ट्रेडिंग के सफर को शुरू कर पाएंगे। 

अब अगर आप ऐसा कोई Offline Course ढूंढ रहे है तो Stock Pathshala में आपको ये सभी फायदे और Unlimited Stock Market Classes से जुड़ने का मौका मिलता है। फ़िलहाल ये Institute Mohali में स्थित है और वह पर Offline Classes के जरिये आप जैसे काफी शुरूआती ट्रेडर को ट्रेडिंग सीखने में मदद कर रहा है।

इस Institute में आप Basic से लेकर Advance Intraday, Option, Swing Trading और Long Term Investment सीख सकते है। कुछ कोर्स की वैधता 2-महीने तो कुछ की 3-6 महीने की भी होती है। 

Offline Course ख़त्म होने के पश्चात् आपको एक Certificate भी दिया जाता है जिसे आप आगे चलकर Stock Market से जुड़े क्षेत्र में नौकरी आदि भी कर सकते है


ट्रेडिंग के नियम

अब ट्रेडिंग सीखने के लिए एक और ज़रूरी बात जिसका ख़ास ध्यान रखना चाहिए वह है Trading और Stock Market के नियमो से अवगत रहना और उनका पालन भी करनाट्रेडिंग के कुछ नियम जिससे आपको अवगत रहना चाहिए, वह निम्नलिखित है:

1. ट्रेडिंग योजना बनाएं – ट्रेडिंग करने से पहले एक ट्रेडिंग योजना बनाना काफी बेहतर उपाय है। आप ट्रेडिंग करने से पहले प्रवेश करने, बाहर निकलने के समय को तय करने को शामिल करना आवश्यक है। सही योजना बनाने से आपको ट्रेडिंग के दौरान काफी मदद मिलती है।

2. ट्रेडिंग को व्यापार की तरह समझें – ट्रेडिंग में सफल होने के लिए आपको इसे एक व्यापार की तरह समझना चाहिए, न की इसे एक हॉबी (Hobby) और जॉब की तरह समझें।

इसे एक हॉबी की तरह समझने के लिए, आप इसे सीखने के लिए कमिटमेंट नहीं कर पाते। अगर आप इसे जॉब समझते हैं, यह तनाव पैदा कर सकता है क्योंकि इसमें जॉब की तरह नियमित तौर पर वेतन नहीं मिलता है।

ट्रेडिंग एक व्यापार की तरह है जिसमें  खर्च, नुकसान,कर (Tax), रिस्क शामिल है। इसलिए आपके लिए यह आवश्यक है की आप ट्रेडिंग करने से पहले आवश्यक रिसर्च करें।

3. अपनी क्षमता के अनुसार जोखिम लें – आपको ट्रेडिंग में निवेश करने से पहले अपनी क्षमता के अनुसार जोखिम लेना चाहिए। 

4. स्टॉप – लॉस का उपयोग करें – स्टॉप लॉस ट्रेडर के बीच काफी लोकप्रिय है जिसका उपयोग आप ट्रेडिंग के दौरान कर शेयर मार्केट में गिरावट आने पर होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। नए लोगों के लिए स्टॉप लॉस (Stop Loss Meaning in Hindi) समझना आवश्यक है जिससे वह एक सही ट्रिगर प्राइस दर्ज़ करके अपने नुक्सान को सीमित कर सकते है। 

5. तथ्य के आधार पर अपनी समझ को बढ़ाएं – ट्रेडिंग करने से पहले आपको जरुरी रिसर्च करना आवश्यक है। जरुरी रिसर्च के बाद ही किसी स्टॉक में निवेश करें।


निष्कर्ष 

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आपको ट्रेडिंग की पूरी जानकारी होना आवश्यक है। जिससे आप आसानी से शेयर मार्केट में मुनाफा कमा सकते हैं। 

आप ट्रेडिंग सीखने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन जरिए चुन सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की सही प्लेटफार्म और Mentor को चुने और नकली PnL या Tips देने वाले धोखाधड़ी लोगो से सतर्क रहे। 

अगर अभी आपको मार्केट के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप किताबो से ज्ञान प्राप्ति कर सकते है जिसकी सूची ऊपर दी गयी है

इसके साथ आप अगर ट्रेडिंग के नियम का उपयोग करते हैं तब आपको शेयर मार्केट से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Your Free Demo Class To Learn Stock Market Basics
    Book Online Demo Class Now