Kya Option Trading Jua Hai?

ऑप्शन ट्रेडिंग, वह खंड जो आपको रातों-रात अमीर बना सकता है लेकिन एक ही बार में आपकी सारी पूंजी भी ख़त्म कर सकता है। क्या यह जुआ जैसा नहीं लगता? तो, क्या यह सोचना सही होगा कि “kya option trading jua hai?” 

इसका जवाब विभिन्न मापदंडों और स्थिति पर निर्भर करता है और इसके लिए ऑप्शन ट्रेडिंग की अवधारणा को समझने के लिए थोड़ा और गहराई से option trading को समझते है और जानते है कि क्या parameters इसे जुए के समान और अलग बनाती है।

ऑप्शन ट्रेडिंग जुआ है या नहीं

Kya option trading jua hai इसे जानने और समझने के लिए सबसे पहले ऑप्शन ट्रेडिंग (option trading in hindi) का अर्थ समझते है।

ऑप्शन ट्रेडिंग एक प्रकार का डेरिवेटिव है जहां खरीदार विक्रेता को प्रीमियम का भुगतान करता है और भविष्य में पूर्वनिर्धारित मूल्य (स्ट्राइक प्राइस) और तारीख यानी expiry पर ट्रेड करने का अधिकार प्राप्त करता है लेकिन दायित्व नहीं।

अब जब आप ट्रेड में प्रवेश करते हैं और प्रीमियम राशि का भुगतान करते हैं तो आप बाजार के वर्तमान प्रदर्शन और अन्य मापदंडों जैसे volatility, future growth & momentum महत्वपूर्ण पहलुओं का विश्लेषण करते है।

इसे समझने के लिए यहां एक सरल उदाहरण दिया गया है।

मान लीजिए कि दो दोस्त रमेश और सुरेश 10वीं कक्षा में पढ़ते हैं। दोनों खूब पढ़ाई करते हैं और एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं। लेकिन आपने भविष्यवाणी की थी कि रमेश कक्षा में अव्वल आएगा। अब, आप ऐसी धारणाएँ कैसे बना पाएंगे?

निःसंदेह ऐसी भविष्यवाणी करने से पहले आपने उनके वार्षिक प्रदर्शन को वर्तमान समय में उनका समर्पण आदि माना होगा। सही? इसी प्रकार ऑप्शन ट्रेडिंग तथ्यों और आंकड़ों पर आधारित है।

दूसरी ओर, जुआ एक ऐसी चीज़ है जो पूरी तरह से भाग्य पर आधारित है। उदाहरण के लिए, रमेश ने कड़ी मेहनत की लेकिन परीक्षा के दौरान बीमार हो गया जिसके कारण उसकी परीक्षा छूट गई। इसलिए सुरेश ने परीक्षा में टॉप किया।

तो, जुए के विपरीत ऑप्शन ट्रेडिंग पूरी तरह से विश्लेषण और रणनीतियों पर निर्भर करती है। दोनों के बीच कुछ और अंतर हैं जिनके बारे में विस्तार से बताया गया है।

ऑप्शन ट्रेडिंग और जुए में क्या अंतर है?

जैसा कि चर्चा की गई है, ट्रेड तथ्यों और आंकड़ों पर निर्भर करता है और कुछ अन्य महत्वपूर्ण अंतर हैं:

1. ऑप्शन ट्रेडिंग में उचित योजना और विश्लेषण शामिल है

ऑप्शन ट्रेडिंग के फायदे अनेक है लेकिन उन फायदों को कमाने के लिए बहुत सारी योजना और अभ्यास शामिल होते है। खरीदने या बेचने का निर्णय लेने से पहले chart, trend, volatility और momentum का उचित विश्लेषण करना होता है। दूसरी ओर, जुआ बिना किसी विश्लेषण या संभावित परिणाम के बेतरतीब ढंग से किया जाता है।

2. ऑप्शन ट्रेडिंग में Risk को Manage किया जा सकता है

ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय आप अपने जोखिम को सही position sizing और stop loss के उपयोग से परिभाषित कर सकते हैं। इसलिए आप पूंजी लगा रहे हैं लेकिन साथ ही इसे बाजार में बुद्धिमानी से उपयोग करने की योजना भी बना रहे हैं। दूसरी ओर, जुए में जोखिम को प्रबंधित करने या अपने नुकसान को सीमित करने का कोई तरीका नहीं है जो ऑप्शन ट्रेडिंग को जुए से बहुत अलग बनाता है।

3. ऑप्शन ट्रेडिंग Wide Time Range प्रदान करता है

ऑप्शन ट्रेडिंग पोजीशन एक दिन, सप्ताह या महीनों के लिए ली जा सकती है। इसलिए व्यक्ति का इसके परिणामों पर बेहतर नियंत्रण होता है। दूसरी ओर, जुआ तुरंत परिणाम देता है जिससे बाजार में नुकसान की संभावना बढ़ जाती है।

4. ऑप्शन ट्रेडिंग regulated है

जुए के विपरीत, ऑप्शन ट्रेडिंग सेबी द्वारा regulated platforms पर की जाती है जो पैसा कमाने का एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है। दूसरी ओर, जुए में ऐसा कोई विनियमन नहीं है जिससे घोटालों और धोखाधड़ी का खतरा बढ़ जाता है।

5. शिक्षा के माध्यम से ऑप्शन में अधिकतम लाभ प्राप्त किया जा सकता है

जैसे किसी को डॉक्टर बनने से पहले मेडिकल सीखना और अभ्यास करना पड़ता है, वैसे ही एक लाभदायक ऑप्शन ट्रेडर बनने के लिए व्यक्ति को ज्ञान और शिक्षा प्रदान की जाती है। उदाहरण के लिए, इन दिनों option trading classes हैं जो किसी व्यक्ति को सूझ बूझ के साथ ट्रेड करने और शेयर बाजार में करियर बनाने में मदद करती हैं। दूसरी ओर, जुआ खेलने के लिए किसी विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है और यह पूरी तरह से भाग्य और अवसरों पर आधारित होता है।

क्या आप ट्रेड कर रहे हैं या जुआ खेल रहे हैं?

भले ही ऑप्शन ट्रेडिंग जुए से अलग है, फिर भी ज्यादातर लोग इसमें अंतर नहीं कर पाते हैं, जिससे बाजार में उन्हें भारी नुकसान होता है। यदि आप ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय निम्नलिखित में से एक या अधिक का अभ्यास कर रहे हैं तो आप अनजाने में जुआ खेल रहे है:

1. दबाव में आकर ट्रेड करना

क्या आपको ट्रेडिंग करने का जूनून है या आप ऐसा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आपके आस-पास के लोग ऐसा कर रहे हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह ही है। जैसे आप दूसरों की नकल करके करियर और बिजनेस में सफल नहीं हो सकते, वैसे ही बिना किसी समझ के दबाव में काम करके आप एक सफल ट्रेड नहीं बन सकते।

2. बिना योजना बनाये ट्रेड करना जैसा कि कहा गया है, ऑप्शन ट्रेडिंग व्यवसाय के समान है जिसके लिए उचित योजना की आवश्यकता होती है। यदि आप बिना किसी उचित विश्लेषण के अपना पैसा जोड़ रहे हैं तो आप ट्रेड नहीं कर रहे हैं बल्कि index और shares में जुआ खेल रहे हैं जो लाभ या रिटर्न का कोई आश्वासन नहीं देता है।

3. उत्साह के साथ ट्रेड करना

Youtube और अन्य platform का बहुत फायदा हुआ है, कोई कही से भी स्टॉक मार्केट सीख सकता है लेकिन साथ ही उसके साथ कुछ fake finfluencers भी सामने आये है जो बहुत सारे  हैं जो लोगों को गलत आशा और रातोंरात करोड़पति बनने का सपना दिखाकर प्रभावित करते हैं। अब कभी-कभी गलत सलाह सही ट्रेड की ओर ले जा सकती है और आपको लाभ कमाने में मदद कर सकती है, लेकिन उस उत्साह की तरह कि लाभ अल्पकालिक होता है और पलक झपकते ही आपकी पूरी पूंजी खत्म कर सकता है।

इसलिए यह सलाह दी जाती है कि अपनी मेहनत की कमाई को बाजार में लगाने से पहले सतर्क रहें और अभ्यास करें। यहाँ पर बहुत लोगो का सवाल आता है कि ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीखें

अगर आप beginner है तो पहले मार्केट की foundation और basics को समझे और फिर एडवांस course और classes join कर सकते है

निष्कर्ष

Kya option trading jua hai या आपका करियर यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका अभ्यास कैसे करते हैं। अनुभवी जुआरी अभी भी पैसा खो सकता है लेकिन अनुभवी और जानकार ट्रेड को पता है कि कब बाहर निकलना है और बाजार में अपनी पूंजी बचानी है।

यदि आप बाजार में अपनी ट्रेडिंग यात्रा शुरू करना चाहते हैं तो यह सीखने पर ध्यान केंद्रित करने का समय है। आप option trading books पढ़ने से शुरुआत कर सकते हैं या stock market classes में दाखिला ले सकते हैं।

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Your Free Demo Class To Learn Option Trading
    Book Online Demo Class Now