Share Market Kaise Sikhe

यह सुनना असामान्य नहीं है की लोग वित्तीय संकट की वजह से परेशानी का सामना करते है। ऐसी स्थिति में लोग आय के दूसरे विकल्प चुनने के लिए मजबूर हो जाते हैं और आगे बढ़ना और स्टॉक मार्केट सीखना सबसे नजरअंदाज़ किया हुआ विकल्प है।  

इसका सबसे बड़ा कारण आम लोगों का जुड़ा हुआ भ्रम है की स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे पैसे की जरुरत होती है और ट्रेडिंग केवल अमीर लोगों का खेल है।

और अधिकांश लोगों के बीच इसकी वजह जागरूकता की कमी और खासकर कमजोर वित्तीय शिक्षा है।

हालाँकि, कई लोग ट्रेडिंग में अपनी किस्मत आजमाने से पहले शेयर मार्केट सीखने का प्रयास करते हैं, तब वे शेयर बाजार के बारे में गलत सूचना पाते है। 

नए लोग इंटरनेट पर आते हैं और वे गलत सुचना पाते हैं और इसकी वजह से वह शेयर मार्केट में नुकसान का सामना करते हैं और वे शुरुआत में ही उम्मीद छोड़ देते हैं। 

अज्ञान ट्रेडर इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध स्टॉक मार्केट कोर्सेस गलत और ऑउटडेटेड (Outdated) सूचना से भरा हुआ है के जाने बिना एनरोल (Enroll) करते हैं। 

वैसे कोर्स जो विश्वसनीय हैं, लेकिन अत्यधिक पैसे चार्ज करते हैं। इसलिए नए इच्छुक लोग जो स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सीखना चाहते हैं वो इस तरह के निवेश से भयभीत होते हैं। 

अपने आपको सुरछित हाथों में पाएं, इसलिए हमलोगों ने आज इस मामले को अपने हाथों में लेने का निर्णय लिया है और सही तरीका शेयर कर रहे हैं, कोई भी शेयर मार्केट सीखने के लिए उपयोग कर सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए इस लेख का अनुसरण करें 

शेयर मार्केट सीखने का तरीका 

स्टॉक मार्केट अवसर का दूसरा नाम है। स्टॉक मार्केट प्रत्येक लोगों को भरपूर अवसर देता है, जो इस छेत्र में आते हैं। प्रत्येक लोगों के लिए सफल कहानियों को देखना और बहुतों के लिए प्रेरणा स्रोत है। 

स्टॉक मार्केट सीखना, हालाँकि, इतना आसान नहीं है। आपका इस लेख पर आना है इसके पीछे का कारण है। 

इसे करने के कुछ रास्ते हैं, नए लोगों के लिए हमलोग शेयर मार्केट ज्ञान बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी तरीके पर नजर डालते हैं। 

शेयर मार्केट सीखने का ऑनलाइन तरीका 

स्टॉक मार्केट ऑनलाइन सीखने के अलग-अलग जरिए हैं, जो इस प्रकार हैं।

Share Market Learning App in Hindi

अभी के समय में स्मार्टफोन लैपटॉप और कप्यूटर की जगह ले चूका है। विश्व के लोग लगभग 4.30 घंटे स्मार्टफोन पर गुजारते हैं, जोकि बहुत ज्यादा समय है।

स्टॉक मार्केट सीखने के लिए बहुत तरह के एप है जो लोगों को शेयर मार्केट सीखने की जरुरत को पूरा करता है, 

मगर Stock Pathsala एप एक अलग स्थान रखता है।

यह दर्शकों को स्टॉक ट्रेडिंग के विभिन्न कोर्सेस के द्वारा इ-लर्निंग प्लेटफार्म प्रदान कर शिक्षित करता है।

यह प्लेटफार्म अद्वित्य है जो अपने उपभोक्ता के लिए उनके जरुरत को सुनिश्चित करता है। इस कारण

से यह उपयोगकर्ता के बीच काफी लोकप्रिय है।

जैसेकि Stock Pathsala टेक्सटुअल कोर्सेस, वीडियो कोर्सेस और ऑडियो पोडकास्टस प्रदान करता है, जो सुनिश्चित करता है की आप आसानी से सीख सकते हैं।

सच्चाई के आधार पर, भाषा सीखने में बाधा नहीं होना चाहिए।

इस प्लेटफार्म पर अंग्रेजी के अलावा हिंदी भाषा में भी कोर्सेस हैं। इसके साथ ही स्टॉक मार्केट  कोर्सेस के प्लेटफार्म की पहुँच को बढ़ाने के लिए मराठी, तेलगु और तमिल भाषा में उपलब्ध कराने की योजना है।

उपयोगकर्ता प्लेटफार्म तक पहुँच सकते हैं और मुफ्त आरंभिक टेक्सट्चुअल कोर्सेस से स्टॉक मार्केट सीखने की शुरुआत कर सकते हैं।

हालाँकि, यदि उपयोगकर्ता विस्तृत रूप से ऑडियो और वीडियो कोर्स तक पहुंचने के लिए या स्टॉक मार्केट को गहराई से समझने के लिए उपलब्ध उच्च स्तर के कोर्सेस को एनरोल (Enroll) करना होगा। इसके लिए उपयोगकर्ता को प्लेटफार्म का प्रो (Pro) सदस्य बनना होगा।

वर्तमान में स्टॉक मार्केट तीन तरह के प्रो प्लान्स की सेवा प्रदान करता है, सब्सक्राइब करने से आप इसके प्लेटफार्म और इसके कंटेंट तक पहुँच पाएँगे। तीन प्लान इस प्रकार है- बिगिनर (Beginner), स्टार (Star) और लीजेंड (Legend) वैधता समय में समय बदल सकता है। 

ऑनलाइन ब्लॉग से स्टॉक मार्केट सीखें 

सबसे ज्यादा प्रभावी ब्लॉग adigitalblogger जो हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। 

यह ब्लॉग स्टॉक मार्केट के बारे सूचना प्रदान करने के बारे में सबसे आगे है और इस ब्लॉग पर मासिक तौर पर 6 लाख से ज्यादा आगंतुक (Visitors) हैं। 

यह ब्लॉग शेयर मार्केट से जुडी सुचना का विश्वसनीय स्रोत है और यह प्रत्येक सप्ताह शेयर मार्केट से जुड़े नए और अपडेटेड (Updated) लेख प्रदान करता है। 

इस ब्लॉग पर कोई भी स्टॉक मार्केट से जुड़े प्रत्येक टॉपिक्स को आसानी से खोज सकता है। 

ऑनलाइन यू ट्यूब चैनल से स्टॉक मार्केट सीखें  

शेयर मार्केट सीखने का दूसरा जरिया यू-ट्यूब है और यह तरीका भी ऑनलाइन शेयर मार्केट सीखने की श्रेणी में आता है। निसंदेह यूट्यूब मनोरंजन का बेहतरीन जरिया है, लेकिन हमारे मामले में यह शिक्षा, वित्तीय शिक्षा सीखने का भी अच्छा जरिया हो सकता है। 

यह वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म चैनल से भरा हुआ है जो लोगों को स्टॉक मार्केट के संचालन, सिस्टम और आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। 

यूट्यूब चैनल पर हमारे उद्देश्य को पूरा करने के लिए भरपूर सामग्री उपलब्ध है। 

हालाँकि, इस मामले में होचपॉच की स्थिति को पैदा करती है। इसलिए लोगों को विश्वसनीय सुचना की ओर जाना चाहिए। 

जो हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है, अत्यधिक प्रसिद्ध ब्लॉग जिसके बारे में हमने चर्चा की है- adigitalblogger 

इनके यूट्यूब चैनल पर 2,00,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। 

शेयर मार्केट सीखने का ऑफलाइन तरीका 

ऑनलाइन शेयर मार्केट सीखने के अलग-अलग जरियों के अलावा आप ऑफलाइन भी शेयर मार्केट ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। 

किताब से शेयर मार्केट सीखना ऑफलाइन जरिए में से एक है। 

किताबों से स्टॉक मार्केट सीखें 

किताबों से स्टॉक मार्केट सीखना अगर इसे शेयर मार्केट के बारे में ज्ञान बढ़ाने की जरुरत को स्मार्टफोन के युग से पहले के उपाय के बारे में विचार किया जाता है। 

हालाँकि, इस समय भी यह तरीका काफी ज्यादा प्रभावी है। 

किताब से अज्ञानता दूर होती है, उसी प्रकार वित्तीय किताब उनके वित्तीय ज्ञान को सीखने में मदद करता है। 

वैश्विक स्तर पर किताब जैसेकि स्टॉक इन्वेस्टिंग फॉर डम्मीस बाई पॉल मलादजनेविक और हाउ टू मेक मनी इन स्टॉक्स बाई विलियम ओ नील जिन किताबों की दो मिलियन से ज्यादा बिक्री हुई। यह निश्चित तौर पर स्टॉक मार्केट निवेश के बारे में लोगों को सीखाने के लिए अपने वादे को निभाता है। 

इन सभी किताब की भाषा आसान और पाठकों के लिए स्टॉक मार्केट के टेक्निकल जागरन को सरल बनाने के उद्देश्य से लिखा हुआ है। 


निष्कर्ष 

सभी विकल्प में से, स्टॉक मार्केट सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया हुआ विकल्प में से एक हैं, जो आय का नियमित स्रोत्र उत्पन्न करने में मदद कर सकता है, स्टॉक मार्केट टॉपिक में कम शिक्षा के कारण अक्सर नियमित लोग के बीच से स्टॉक मार्केट की चर्चा छूट जाती है। 

प्रत्येक लोग इसके विशाल सम्भावना से अवगत है। ट्रेडर्स जो इसे सही तरीके से खेल चुके है, उन्होने अद्वितीय सफलता पाई है। 

जिस आसानी से आप मुनाफा कमाते हैं, वह विपरीत दिशा में भी कार्य करता है और एक ट्रेडर के उसके नुकसान सहने की क्षमता से ज्यादा पैसे गवाँ सकते है। 

इससे आपको गहराई में जाने से पहले स्टॉक मार्केट सीखने और नुकसान से सावधान रहना जरुरी है। 

स्टॉक मार्केट सीखने के अलग-अलग तरीकों के बीच, हमलोगों ने ज्यादा प्रभावी और ज्यादा महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में चर्चा की है। 

परम्परागत तरीकों के बीच किताबों से पढ़कर और इंटरनेट पर ब्लॉग और लेख पढ़कर जाने की शेयर मार्केट कैसा है। 

हालाँकि, कई लोग एप से स्टॉक मार्केट सीखना पसंद करते है, और इ- लर्निंग प्लेटफार्म जैसेकि स्टॉक पाठशाला एप सभी विभागों में बेहतर है। 


Share Market Kaise Seekhe FAQs 

यहाँ पर भारत में शेयर मार्केट सीखने से जुड़े अधिकतर पुछे प्रश्न दिए हुए हैं।

1. क्या आप खुद से ट्रेडिंग सीख सकते हैं?

हाँ, यदि आप सही दिशा में मेहनत करते हैं। ऊपर में महत्वपूर्ण उपाय के चर्चा के द्वारा स्टॉक मार्केट सीखना संभव है। आप इ-लर्निंग आप्लिकेशन्स, स्टॉक मार्केट किताब या भरोसेमंद ब्लोग्स से लेख पढ़कर स्टॉक मार्केट सीख सकते हैं। 

2. स्टॉक मार्केट सीखने में कितना समय लगता है?

यह आप पर निर्भर करता है की आप शेयर मार्केट सीखने के लिए कौन सा माध्यम चुनते हैं। हालाँकि, यदि आप स्टॉक पाठशाला (Stock Pathsala) एप के कोर्सेस से स्टॉक मार्केट से सीखना चुनते है, आप एक या दो महीने में स्टॉक मार्केट के जरुरी ज्ञान को सीख सकते हैं। 

3. क्या ट्रेडिंग सीखना कठिन है?

कुछ भी सीखने के लिए समय, समर्पण और धैर्य की जरुरत होती है। ट्रेडिंग इससे अलग नहीं है। सही मार्गदर्शन, सही दिशा का अनुसरण करने से और आपके प्रयासों से आपको बहुत आगे ले जा सकता है। 


 

Start Learning through Free & Pro Stock Market Courses!

Install Stock Pathsahla and Get Exclusive 20% off on all subscriptions.Use Coupon Code SPWEB20

Install Stock Pathshala App Now

 

error: Oh wait! The content is locked from copying!