शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने?

करोड़पति बनना एक सपना है जिसे बहुत से लोग देखते हैं लेकिन कुछ ही इस सपने को हासिल कर पाते हैं। अच्छी खबर यह है कि एक औसत निवेशक भी करोड़पति बन सकता है, लेकिन कैसे, वो समझेगे हम शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने लेख की मदद से।  

शेयर बाजार में अमीर बनना कुछ ऐसा लग सकता है जो की वॉल स्ट्रीट के विशेषज्ञों या ज्यादा पैसे वाले निवेशकों के लिए संभव है। लेकिन महत्वपूर्ण रकम कमाने के लिए आपको धनवान होने या निवेश के बारे में बहुत कुछ जानने की जरूरत नहीं है।

हालाँकि, आपको जो चाहिए वह एक रणनीति है। स्टॉक मार्केट में आप करोड़पति तीन तरीके से बन सकते है जिनके बारे में हम अभी बात करेंगे।

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए?

शेयर मार्केट ने बहुत से करोड़पति बनाए हैं और शेयर बाजार  एक करोड़पति बनने के लिए आकर्षक विकल्प है क्योंकि इसमें अचल संपत्ति के रूप में ज्यादा काम की आवश्यकता नहीं होती है। शेयर मार्केट के लिए, आप बस बहुत सारे लेख पढ़ते हैं, अपना शोध करते हैं, शेयरों में निवेश करते हैं, और अपनी अल्पकालिक भावनाओं को दीर्घकालिक योजना के रास्ते में नहीं आने देते। तभी वह सही मायने में निवेश कहलाता है। 

प्रत्येक करोड़पति निवेशक ने करोड़ो रुपये तक पहुंचने के लिए इन तीन में से कम से कम दो रास्तों का पालन किया है। अपनी निवेश रणनीति में कई रास्तों को शामिल करने से आपको बड़े लक्ष्य तक जल्दी पहुंचने में मदद मिलेगी।

Stock Market Prediction in Hindi

काफी लोग तो ये भी सोचते होंगे के क्या शेयर मार्केट की प्रेडिक्शन मतलब भविष्यवाणी हो सकती है । आपको जान के हैरानी होगी के हाँ ये सचमुच में हो सकता है लेकिन इसमें आपको कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा, जैसे के:

1. FPI, FII और  DII के आधार पर
2. कंपनी फंडामेंटल के आधार पर
3. स्टॉक ट्रेडिंग वॉल्यूम में डिलीवरी प्रतिशत के आधार
4. शेयरहोल्डिंग पैटर्न के आधार पर

इसके अलावा भी बातें हैं लेकिन वो किसी और दिन । आज बात करेंगे के शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें


1. जितनी जल्दी हो सके निवेश करना शुरू करें

जब शेयर मार्केट में पैसा बनाने की बात आती है तो समय आपका मित्र होता है। निवेश जब भी करो लम्बी अवधि के लिए करो, क्योंकि रातोंरात अमीर बनने का कोई सुरक्षित तरीका नहीं है। जितना अधिक समय आपको निवेश करना होगा, उतना अधिक आप संभावित रूप से कमा सकते हैं।

आपकी उम्र के आधार पर, आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर महीने एक महत्वपूर्ण राशि का निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन निवेश करने के लिए जितनी देर करेंगे, करोड़पति बनना उतना ही कठिन होगा।

मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप 25 वर्ष के हैं और अभी निवेश करना शुरू कर रहे हैं। यदि आपने 15% वार्षिक रिटर्न दर अर्जित करते हुए लगभग 15000 प्रति माह का निवेश किया है, तो आप जब 40 बर्ष के होंगे तक आप एक करोडपति बन गए होंगे। दूसरी तरफ, यदि आप 30 वर्ष के हैं और अभी निवेश करना शुरू कर रहे हैं। तो आप 40 बर्ष की उर्म तक सिर्फ 40 लाख ही रिटर्न के साथ जमा कर पायेंगे। 

अभी आप देख पा रहे है कि यदि आप देर से शुरू कर रहे हैं, तो करोड़पति बनना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, देरी करने के बजाय अभी निवेश शुरू करना बेहतर है।

यही कारण है कि जल्दी और अक्सर निवेश करना इतना महत्वपूर्ण है। बाजार में वह समय है जहां अविश्वसनीय वृद्धि हो सकती है। 


2. ज़्यादा पैसो के साथ निवेश करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना कमाते है फर्क इससे पडता है आप उसमें से कितना निवेश करते है। अगर आप जल्दी करोडपति बनना चाहते हो तो आपको करोड़पति बनने के लिए शेयर बाजार में काफी पैसा लगाना होगा। आपको कम से कम 6 अंकों का निवेश करना होगा, इसलिए यदि आपने पहले से नहीं किया है तो अभी से निवेश शुरू करें।

सही कंपनीओं की रिसर्च कर, अलग – अलग कंपनियों में लम्बी अवधि के लिए निवेश करे। आप बहुत ज्यादा पैसे के साथ निवेश की शुरुआत कर रहे है और 10% सलाना भी रिटर्न मिलता है तब भी आपको करोड़पति बनने में ज्यादा समय नही लगेगा।

अधिकांश लोगों की सफलता की राह बहुत सारा पैसा निवेश करने से शुरू होती है। उच्च रिटर्न अर्जित करने और बाजार में अधिक समय पाने के लिए आपको पैसे का निवेश करने की आवश्यकता है।

अधिक पैसा निवेश करने से आप अधिक निवेश कर सकते हैं और समय के साथ अपनी गलतियों से सीख सकते हैं। फिर आप सीख सकते हैं कि कैसे उच्च रिटर्न अर्जित करें जो बाजार को मात दे ताकि आप मिलियन-डॉलर पोर्टफोलियो की ओर अपनी यात्रा के साथ आगे बढ़ सकें।  


3. लम्बे समय के लिए निवेश करे 

अब स्टॉक मार्केट में आपको निवेश और ट्रेड दोनों के लिए विकल्प प्रदान किया जाता है, लेकिन अगर आप एक शुरुआती निवेशक और ज़्यादा पैसे कमाने की मानसिकता के साथ आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते है तो उसके लिए लॉन्ग टर्म निवेश करना एक बेहतरीन ऑप्शन होता है। 

लॉन्ग टर्म निवेश करने के लिए आप एक कंपनी का मौलिक विश्लेषण (fundamental analysis in hindi) करे और अलग-अलग पैरामीटर जैसे की सेक्टर ग्रोथ, मार्केट न्यूज़ और आने वाले ग्रोथ की जानकारी प्राप्त कर निवेश करने का निर्णय ले सकते है।

अब जब विश्लेषण करने की बात आती है तो यहाँ पर आप अलग-अलग पैरामीटर और रेश्यो को पढ़ सकते है जैसे की आप किसी कंपनी की ₹1 की इक्विटी पर कितना रिटर्न कमा सकते है उसके लिए Return on Equity (ROE meaning in hindi) जैसे रेश्यो का इस्तेमाल होता है।

इसके अलावा और भी रेश्यो जैसे कंपनी की वैल्यूएशन के लिए Price to Equity Ratio (PE ratio in hindi), Profit की गणना के लिए EBIDTA (EBITDA meaning in hindi) आदि की गणना की जाती है।

अगर आप मार्केट में नए है तो यहाँ पर ज़रूरी है की आप इनकी पूरी जानकारी लेकर ही निवेश करे जिसके लिए आप स्टॉक मार्केट कोर्स भी ले सकते है।


अपने निवेश पर उच्च रिटर्न प्राप्त करने की योजना बनाये  

अगर आप शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी (share market knowledge in hindi) के साथ एक सही कंपनी में निवेश करते है तो औसत मार्केट रिटर्न 10% प्रति वर्ष कमा सकते है। यदि आप इस रिटर्न को हरा सकते हैं, तो आप जल्द ही करोड़पति बन जाएंगे। अगर आप सालाना 20% रिटर्न, 30% रिटर्न, या इससे भी अधिक प्राप्त कर सकते हैं, तो आपका पैसा बहुत तेजी से बढ़ेगा।

कोविड के समय जब मार्केट क्रैश हुआ था, उस समय अगर आप बजाज फाईनेंस में 1 लाख रुपये निवेश कर देते है तो वह अभी लगभग 4 लाख 15 हजार रुपये हो गए होते। यह उस दौरान शेयर बाजार के प्रदर्शन से कहीं बेहतर है।

आपको अपने निवेश पर अविश्वसनीय रिटर्न प्राप्त करने के लिए, आपको कंपनी का शोध करना होगा। प्रभावी स्टॉक मार्केट रिसर्च में 3 चरण शामिल हैं: उन शेयरों की खोज करें जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते थे, उन्हें देखें और फिर निर्णय लें।

हर निवेशक का शोध करने का तरीका अलग होता है। कंपनी के फण्डामेंटल की अच्छे से रिसर्च करे। 

चरण # 1: ऐसी कंपनीओं को शॉर्ट लिस्ट करे जिनकी ग्रोथ बहुत अच्छी है। फिर उन कंपनियों की पूरी रिसर्च करे जैसे कंपनी क्या करती है, कैसे पैसे कमाती है, कंपनी पर कितना कर्ज है, कंपनी के मैंनेजमेंट के वारे में आदि।

चरण # 2: अब शॉर्ट लिस्ट कंपनियों की रिसर्च करने के बाद उन कंपनियों को छांटे जो सही प्राइस वैल्यु पर मिल रही हो। क्योंकि अगर आप किसी स्टॉक को हायर प्राइस पर खरीदते है तो आपके रिटर्न कम हो जाए। इसलिए अगर ज्यादा रिटर्न चाहते हो तो सही समय पर फेयर वैल्यु पर निवेश करे। इसके लिए आप कंपनी की इन्ट्रिंसिक वैल्यू (intrinsic value of share meaning in hindi) की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

चरण #3: अभी तक आप रिसर्च कर चुके हो कि आपको कौन सी कंपनी में निवेश करना है और किस प्राइस पर करना है। अव आपको अपना सारा पैसा उन रिसर्च की गई कंपनी में लम्बी अवधि के लिए लगा दे। कुछ सालो के बाद आप देखेंगे कि अच्छे रिटर्न के साथ आप करोड़पति बन चुके है। 


पोर्टफोलियो में विवधिता लाए 

जब भी बात शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने की आती है तो यहाँ पर ज़रूरी हो जाता है की आप बहुत सोच समझ कर निवेश करें और साथ हे स्टॉक में विविधिता लाये जिससे आप अपने औसत मुनाफे और नुकसान को नियंत्रित कर सकते है।

स्टॉक मार्केट में विविधिता लाने के लिए आप स्टॉक्स, म्यूच्यूअल फण्ड और बांड में निवेश कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप स्टॉक्स में निवेश करने के लिए अलग-अलग सेक्टर की कंपनी का चयन कर सकते है।

इस तरह की विविधिता लाने पर आप कोरोना जैसे पान्डेमिक समय में भी अपने नुकसान को काफी हद तक कम कर सकते है।


निष्कर्ष 

निवेश चाहे जिस भी तरह का हो हर कोई उसमे ज़्यादा रिटर्न की अपेक्षा करता है। शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने उसके लिए ज़रूरी है कि आप अच्छा मुनाफा और रिटर्न प्राप्त कर करने की ओर ध्यान दे और निवेश के बाद धैर्य रखे।

साथ ही ये सुझाव दिया जाता है की एक निवेशक अपने अनुसार निवेश करे और मार्केट की बारीकियो और स्टॉक मार्केट के बेसिक (share market basic knowledge in hindi) को समझने के बाद ही किसी भी तरह का निर्णय ले।


 

Before investing capital, invest your time in learning Stock Market.
Fill in the basic details below and a callback will be arranged for more information:

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Book Your Free Demo Class To Learn Stock Market Basics
    Book Online Demo Class Now