ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स

शेयर मार्केट के किसी भी सेगमेंट में निवेश करके मुनाफा कमाने के लिए उससे जुड़े प्रत्येक टर्म की जानकारी होना आवश्यक है, जैसे ऑप्शन ट्रेडिंग। कई ट्रेडर्स और निवेशक ऑप्शन ट्रेडिंग को काफी जोखिम भरा मानते है और इनके अनुसार इस ट्रेडिंग सेगमेंट में नुकसान की संभावना ज्यादा रहती है। कई ट्रेडर नुकसान की संभावना को कम करने के लिए अक्सर सही ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स की तलाश में रहते हैं। 

ऑप्शन ट्रेडिंग (option trading in hindi) का मतलब आप विशेष सिक्योरिटी को विशेष दिन पर विशेष कीमत पर बेचने या खरीदने का अवसर पाते हैं। लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग के पीछे का विचार यह होता है की यह काफी जटिल और जोखिम भरा है।

लेकिन असलियत में इसे समझना और मुनाफा कमाना काफी आसान है। इसलिए, आज हम ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स के बारे में चर्चा करेंगे। जिसका अनुसरण करके आप आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं।

Option Trading Tips in Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग की जटिलता और इससे जुड़े जोखिम की संभावना को खत्म करने के लिए आपको ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स का अनुसरण करना जरुरी है। आप ऑप्शन ट्रेडिंग टिप्स को समझकर आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं। 

ऑप्शन ट्रेडिंग के 5 टिप्स इस प्रकार हैं:-

1. स्टॉक ट्रेडिंग के अलावा ऑप्शन ट्रेडिंग आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है

स्टॉक ट्रेडिंग के दौरान ट्रेडर अक्सर इस समस्या का सामना करते हैं की स्टॉक्स को रखें या बेच दें?

चाहे कोई नया ट्रेडर हो या अनुभवी ट्रेडर, उसे अक्सर इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

लेकिन समस्या का शिकार वैसे लोग होते हैं जिन्हें ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में जानकारी नहीं है क्योंकि ऑप्शन ट्रेडिंग में आप ऑप्शन का उपयोग करके आप अपनी पोजीशन को हेज (Hedging) कर सकते हैं।

स्टॉक ट्रेडिंग में आप स्टॉक्स खरीदते हैं और उसके कीमत में बढ़ोतरी होने पर आप उसे बेच देते हैं।

लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग में शेयर मार्केट की अस्थिरता (Volatility) के बावजूद आप सही रणनीति का उपयोग करके लाभ कमा सकते हैं।

स्टॉक ट्रेडिंग में स्टॉक की दिशा का सही अनुमान लगाना आपके अनुभव पर निर्भर करता है। वहीं दूसरी ओर ऑप्शन में आप कम निवेश और कम जोखिम के साथ लॉन्ग टर्म या शार्ट टर्म के लिए ट्रेड कर सकते हैं। यह विकल्प आपको स्टॉक ट्रेडिंग में नहीं मिलता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग उनलोगों के लिए बेहतर विकल्प है जो कम निवेश और कम जोखिम की संभावना के साथ ट्रेड करना चाहते हैं।


2. स्टॉक ट्रेडिंग की तुलना में आप ऑप्शन ट्रेडिंग से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं

आप विश्वाश करें या नहीं, ऑप्शन ट्रेडिंग में आप नुकसान की स्थिति में भी मुनाफा कमा सकते हैं।

जब आप एक स्टॉक खरीदते हैं, उसके बाद आप स्टॉक की कीमत में बढ़ोतरी होने पर ही मुनाफा कमाते हैं। स्टॉक के शार्ट सेल के समय आप केवल स्टॉक की कीमत में गिरावट आने पर मुनाफा कमाते हैं। 

कल्पना करें की आपकी पोजीशन शेयर मार्केट में बुलिश (Bullish) हैं, आप तभी पैसा कमा सकते हैं यदि स्टॉक के कीमत में बढ़ोतरी हो। लेकिन अगर स्टॉक स्थिर हो या उसमें गिरावट की संभावना होती है तब आप मुनाफा नहीं कमा सकते हैं। 

ऑप्शन ट्रेडिंग में चाहे मार्केट तेजी (Bullish), मंदी (Bearish) या स्थिर हो, आप फिर भी लाभ कमाने का अवसर पाते हैं। 


3. डर और लालच से भी ऑप्शन ट्रेडर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं

प्रसिद्ध स्टॉक मार्केट निवेशक ‘वारेन बुफेट’ का यह कहना है की “जब लोगों के बीच डर हो तब आप लालची बन जाओ और जब लोग लालच करें तब आप डर जाओ”। मुनाफेदार स्टॉक चुनने के लिए इस तथ्य का उपयोग किया जा सकता है। 

कोविड के समय स्टॉक मार्केट पूरी तरह क्रैश हो गया था उस समय काफी लोग डरे हुए थे, लेकिन कुछ ऑप्शन ट्रेडर ऐसे भी थे जिन्होने उस समय उस पुरे साल के बराबर मुनाफा कमा लिया। जब शेयर मार्केट में गिरावट हुई थी तब बहुत लोग डर की वजह से अपने शेयर्स बेच रहे थे और वहीं दूसरी ओर कई लोग बहुत ज्यादा निवेश कर रहे थे। 

इसका मतलब यह की जब लोगों के बीच डर हो तब आप ज्यादा मुनाफा कमाने का अवसर पाते हैं। 

जैसाकि हम जानते हैं की खबर के आधार पर शेयर मार्केट के शेयर प्राइस में गिरावट और उछाल आती है। इस मामले में ऑप्शंस का सही उपयोग करके आप मुनाफा कमा सकते हैं, आपको लालच और भय को समझकर इसमें अवसर देखने की जरुरत होती है। 

अनुभवी ट्रेडर बाजार की अस्थिरता का उपयोग करके अक्सर अच्छा कमाते हैं। 


4. ऑप्शन पोर्टफोलियो को बढ़ा सकते हैं, इसके जैसा कोई दूसरा टूल उपलब्ध नहीं है

स्टॉक ट्रेडिंग में कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है, जब शेयर मार्केट क्रैश होने लगता है। अगर आपने अपने पोर्टफोलियो में लॉन्ग टर्म के लिए स्टॉक रखे हैं, जिससे आपके पोर्टफोलियो पर भी काफी ज्यादा असर पड़ता है और आपके पोर्टफोलियो में भी गिरावट आने लगती है। 

लेकिन पोर्टफोलियो को बढ़ाने का यह अर्थ नहीं की आप जोखिम जोड़ रहें है बल्कि इसका अर्थ यह हो सकता है की आप ऑप्शंस का उपयोग करके जोखिम को कम और पोर्टफोलियो में आय डालते हैं लेकिन यह स्टॉक ट्रेडिंग में संभव नहीं है। 

स्टॉक ट्रेडिंग में गिरावट आने से आपके पोर्टफोलियो में भी गिरावट आने लगती है। आप शेयर मार्केट क्रैश

होने पर नुकसान को नहीं रोक सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने पोर्टफोलियो में रखे हुए स्टॉक का ऑप्शन खरीदकर आपकी नुकसान की संभावना खत्म हो जाती है। 


5. धैर्य ऑप्शन ट्रेडिंग में मुनाफा कमाने का जरिया है

ट्रेडिंग में अच्छे ट्रेड होते हैं, खराब ट्रेड होते हैं, कुछ जीतने वाले अच्छे ट्रेड होते हैं, जो नुकसान में बदल जाते हैं, कुछ ख़राब ट्रेड होते हैं, जो लाभ में बदल जाते हैं। लेकिन ये सभी तथ्य आपके धैर्य पर निर्भर करता है। 

स्टॉक ट्रेडर और ऑप्शन ट्रेडर के बीच एक बात सामान्य है, धैर्य। ट्रेडिंग के दौरान सक्रिय (Active) रहना 

जरुरी है क्योंकि सही समय पर सही निर्णय लेना फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप धैर्य के साथ 

निर्णय लेते हैं, तब आपके नुकसान की संभावना काफी कम हो जाती है। 

अगर आपके पास कोई योजना नहीं है और आप ट्रेडिंग के दौरान सक्रिय नहीं रहते हैं, तब आपके नुकसानहोने की संभावना ज्यादा रहती है। 

स्मार्ट ट्रेडिंग पर ध्यान केंद्रित करके आप अच्छे और बुरे ट्रेडिंग के बीच अंतर को आसानी से समझ सकते हैं। 

विशेषज्ञ हमेशा कहते हैं “Time is Money” और यह वाक्य ऑप्शन बेचने वालों पर सही बैठती है, अब हम जानते हैं की धैर्य से लाभ को बढ़ा सकते हैं लेकिन यह सिर्फ ऑप्शन बेचने वालों के लिए है। 

ऑप्शन खरीदने वालों के लिए समय सबसे बड़ा दुश्मन है। क्योंकि ऑप्शन होल्ड करने से समय के साथ ऑप्शन की कीमत कम होती जाएगी। 


निष्कर्ष 

आप ऑप्शन ट्रेडिंग की जटिलताओं को कम करने के लिए आप ऊपर में बताए गए सभी टिप्स का अनुसरण कर सकते हैं। 

स्टॉक ट्रेडिंग में ट्रेडर मार्केट की अस्थिरता के आधार पर मुनाफा कमाते हैं, जिससे उन्हें कई बार नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन आप ऑप्शन ट्रेडिंग में अस्थिरता होने पर उचित रणनीति का उपयोग करके मुनाफा कमा सकते हैं। 

ऑप्शन ट्रेडिंग में मार्केट की स्थिति चाहे तेजी (Bullish) हो, मंदी (Bearish) हो, या स्थिर हो आप मुनाफा कमा सकते हैं। 

आप मार्केट की सही स्थिति का पता लगाकर भी शेयर मार्केट में मुनाफा कमा सकते हैं। शेयर मार्केट में गिरावट आने पर भी आप स्टॉक के ऑप्शन चुनकर आप मुनाफा कमा सकते हैं। 

आपके ट्रेडिंग के दौरान सक्रिय रहने और धैर्य रखने से आप शेयर मार्केट में मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन आप ऑप्शन बेचने समय ही धैर्य रखें, इससे आपके लाभ में बढ़ोतरी की संभावना रहती है। लेकिन ऑप्शन खरीदने वालों के लिए धैर्य रखना नुकसान दायक होता है क्योंकि ऑप्शन की कीमत समय के साथ कम होती जाएगी। 

Start Learning through Free & Pro Stock Market Courses!

Install Stock Pathsahla and Get Exclusive 20% off on all subscriptions.Use Coupon Code SPWEB20

Install Stock Pathshala App Now

 

error: Oh wait! The content is locked from copying!